Wednesday, December 13

उड़ता पंजाब फ़िल्म ने पंजाब में चल रहे 6000 करोड़ ड्रग्स सप्लाई की खोली पोल 

पंजाब में चल रहे नशे को लेकर अनुराग कश्यप ने उड़ता पंजाब ( udta punjab film ) की मूवी बनाई जो कि इन दिनों इस पर काफी डिबेट हो रहा है । पिछले कुछ सालों में यहाँ के लोग इस नशे में इतने धुंध हो गए है कि यह पंजाब ड्रग्स का हब बन गया है ।
 udta punjab film
इसकी शुरवात अफीम और भुक्की से हुई , और फिर हेरोइन, स्मैक, सिंथेटिक ड्रग्स,कोकीन, आइस ड्रग्स जैसे खतरनाक और कीमती नशे में बदल चुका है । कितने तो घर उजड़ चुके है, जवान  बेटों की अर्थियां भी उठ गयी। इस नशे की वजह से कई परिवार में  कोर्राम छा गया ।
 udtapanjab4
पहले जहां पंजाब अपने हरियाली और खुशहाली के नाम से जाना जाता है आज वहाँ अब ये हो रहा है । हम आपको कुछ आँकड़े दिखा रहे है जिससे आप असलियत से रूबरू हो जायेंगे :-
पंजाब में लगभग 2.3 लाख लोग नशे में लुप्त हैं ।
8.6 लाख लोग ड्रग्स ले रहे हैं ।
इस नशे की चपेट में सबसे ज्यादा जवान युवा ही शामिल है ।
2014 में 80 करोड़ की प्रॉपर्टी जब्त की गयी ।
5 साल में 6000 से ज्यादा की ड्रग्स पकड़ी गयी ।
सन् 2013 -2014 में 17000 से ज्यादा लोगों को गिरफ्तर किया गया ।
 udta_panjab3
पंजाब में बढ़ते हुए नशा तश्करी का मुख्य कारण  पाकिस्तान है । पाकिस्तान से लगे हुए कई इलाके जैसे फिरोजपुर ,तरनतारन, अमृतसर ,फाजिल्का में सबसे ज्यादा नशे के मामले गए है । इसमें कई नेता भी शामिल है जो इस नशे को बढ़ावा देते रहे हैं ।
जब यह मामला हाई कोर्ट में पहुंचा तो सरकार ने इस पर रोक लगाई । 2013 से लोगों के  नशे का इलाज कराने के लिए ड्रग डिएडिक्शन सेंटर भेज गया । लगभग डेढ़ लाख युवा का इलाज चल रहा है । फिलहाल पंजाब में नशे की तस्करी और खपत का मामला बहुत ही गम्भीर है ।
उड़ता पंजाब फ़िल्म ( udta punjab film ) 17  जून 2016 को रिलीज़ होने वाली है |