Monday, June 25

जानिए भारतीय संस्कारी बहु बनने के ये टिप्स 

भारत में जैसे जैसे लड़कियों की उम्र बढ़ती है वैसे वैसे उन पर जिम्मेदारियां भी बढ़ जाती हैं अगर लड़कियों की उम्र  18 – 20 या इससे ज्यादा होने लगी है  और ऑन्टीज आपसे बार बार शादी क बारे में पूछ रही हैं या किसी भी बहने से आपसे बात करने की कोशिश कर रही है तो समझ जाइये कि यही सही समय है संस्कारी बहु बनने का ।

हमारे समाज में हर घर अपने बेटे के लिए संस्कारी,सुन्दर सुशील बहु लाना चाहता है । तो  अगर आपकी सहेली भी इसी दौर से गुजर रही है तो उसे भी ये टिप्स दें ।
1. हमेशा अपने बड़ो के सामने सर को ढांक कर रखें:-
इससे आपको ये फायदा होगा की अगर आपके बाल बहुत छोटे हैं या आपने रंगीन करा रखे है तो उन्हें ये देखकर ज्यादा परेशानी नहीं होगी । और आप भी कुछ सुनने से बच जाएँगी ।
pallubahu
2. हमेशा विनम्र बने रहें :-
भले ही आपको उनकी किसी भी बात पर बहुत गुस्सा आ रहा हो ,पर हमेशा चेहरे पर मुश्कान बनाए रहें । इससे वो खुद ही उस बात पर बोलना कम कर देंगे या छोड़ देंगे । अपने चेहरे पर गुस्सा न झलकने दें ।
polit_bahu
3. शर्मीला मिजाज रखो :-
कभी कभी बड़ो के सामने हर बात पर पटर पटर बोलना भारी पड़ सकता है लिहाजा अपने आपको कंट्रोल में रखे और उतना ही बोले जितना जरूरी हो । नहीं तो हाँ या ना कहकर भी जवाब दे सकते हैं ।
 shying_bahuji
4. नशीली पेय का उपयोग ना करें :-
भारत में माना जाता है दारु ,शराब ,मांस ना खाने पीने वाली बहुएं ही संस्कारी होती हैं । तो अगर आपके घर में इन सबकी रोकथाम है तो इसे इंग्नोर करें ।
 drinkingbahu
5. केवल पारिवारिक सीरियलस और फिल्में देंखे :-
ऐसा करने से आपको समाज के प्रति जागरूकता आती है और उससे लड़ने की शक्ति मिलती है ।
और रिश्तों को संभालने की सीख मिलती है ।
wtchingbahutv
0Shares

21 Comments

Please wait...

Subscribe to our newsletter

Want to be notified when our article is published? Enter your email address and name below to be the first to know.