Monday, May 28

प्लास्टिक का ज्यादा इस्तेमाल आपको कैंसर से पीड़ित कर सकता है जानिये कैसे ?

सेहत के लिए हानिकारक 

क्या आपको पता है की जिस प्लास्टिक से बने सामान का इस्तेमाल आप पुरे दिन में लगभग सुबह से शाम तक करते है वो आपके सेहत के लिए कितना खतरनाक है इसका ज्यादा इस्तेमाल आपको कैंसर की बीमारी से पीड़ित कर सकता है।

आम तौर पर जो प्लास्टिक इस्तेमाल होते है उसमे Endocrine Disrupting Chemicals (EDC) पाए जाते है जो आपको कैंसर, डाइबिटीज़, मोटापा,  जैसे बड़ी बिमारिओ को निमंत्रण देने के लिए काफी ही नही बल्कि बहुत काफी है

f1-large

आपके सोचने की शक्ति को प्रभावित करते है 

न्यूयॉर्क के एक मेडिकल रिचर्स सेंटर के मुताबिक ये केमिकल धीरे धीरे आपके शरीर के अंदर जा रहा है और जिससे आपके सोचने की शक्ति भी प्रभावित हो सकती है मतलब अगर आप प्लास्टिक का इस्तेमाल ज्यादा करते है तो आपको सतर्क हो जाना चाहिए क्योंकि ये आपके लिये हानिकारक के साथ साथ बहुत खतरनाक भी है।

unnamed-1

500 सालो के बाद भी पूरी तरह नष्ट नही होता 

आप अक्सर देखते होंगे की प्लास्टिक को जब आप इस्तेमाल करने के बाद कूड़ा में डालते है तो वो आम कूड़ा की तरह नष्ट नही होता है. एक रिसर्च के मुताबिक प्लास्टिक को नष्ट होने में क़रीब कम से कम 500 से 700 साल लगते है। तब तक वो बहुत सारे लोगो को नुकसान कर चूका होता है

download-2_f_improf_2376x1833

एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका जैसे देशो को भी (EDC) से होने वाली बीमारियों पर लगभग 340 बिलियन डॉलर खर्च करने पड़ते है। वो दिन दूर नही की जब भारत भी ऐसे बीमारियों से ग्रस्त होगा क्योंकि प्लास्टिक का इस्तेमाल दिन प्रति दिन बढ़ती ही जा रही है इसलिए हम आपको सलाह देते है की आप जितना कम से कम हो सके प्लास्टिक का इस्तेमाल करे ताकि आपकी सेहत पर इसका प्रभाव कम पड़े।

 

0Shares

31 Comments

Please wait...

Subscribe to our newsletter

Want to be notified when our article is published? Enter your email address and name below to be the first to know.