Wednesday, July 21

राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार के लिए आवेदन करें

राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार, राष्ट्रपति द्वारा दिया जाने वाला एक राष्ट्रीय स्तर का पुरस्कार है। यह पुरस्कार हर  साल शिक्षक दिवस यानी 5 सितंबर को दिया जाता है। इस पुरस्कार के अंतर्गत एक मेडल,एक सर्टिफिकेट और 50,000 की राशि भी दी जाती है। यह पुरस्कार देश भर के शिक्षकों को उनके सराहनीय कामों के लिए दिया जाता है। इसमें प्राथमिक, माध्यमिक और उच्च तीनों ही स्तर के शिक्षक शामिल होते हैं। शिक्षकों के संख्या के आधार पर प्रत्येक राज्य और संघों को एक निश्चित कोटा दिया जाता है। इसके अंतर्गत देश भर के सीबीएसई, आईसीएसई,केवीएस जैसे सरकारी संस्थाओं के शिक्षक शामिल होते हैं।

राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार

पुरस्कार में शामिल होने के लिए योग्यता

राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार के चयन के लिए जो भी योग्यता है उसको भारत सरकार के वेबसाइट पर डाल दिया गया है। इसके अंतर्गत राज्य सरकार या संघ सरकार अथवा उनके द्वारा सहायता प्राप्त स्कूलों के अंदर प्राथमिक, माध्यमिक, उच्च अथवा उच्च माध्यमिक विद्यालयों के शिक्षक और उनके प्रमुख भाग ले सकते हैं। शैक्षिक प्रशासक, शिक्षा निरीक्षक और प्रशिक्षण संस्थान के कर्मचारी इस पुरस्कार में भाग नहीं ले सकते। इसके अलावा संविदा शिक्षक और शिक्षामित्र वाले भी इसमें भाग नहीं ले सकते। जो भी शिक्षक भाग ले रहे हैं उन्हें किसी ट्यूशन में शामिल नहीं होना चाहिए।

कहां से आवेदन करें

इसकी चयन प्रक्रिया ऑनलाइन के माध्यम से प्राप्त किए जाते हैं।nationalawardstoteachers.education.gov.in/hn/Welcome.aspx प्रत्येक आवेदन एक पोर्टफोलियो में जमा किया जाता है। उसमें प्रवेश पत्र के साथ सभी जरूरी दस्तावेज, गतिविधियों के रिपोर्ट, क्षेत्र का दौरा, तस्वीरें, ऑडियो और विडियो शामिल होते है। साथ ही आवेदक को यह घोषणा पत्र भी देना होता है जिसमे यह लिखा हो कि उसने जो भी दस्तावेज पेश किए हैं वो सही है, फर्जी होने पर आवेदक पर कानूनी कारवाई भी की जा सकती है। राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार 2021 का आवेदन करने का अंतिम तिथि 20 जून है।

3 Comments