Friday, November 17

रिलायंस जिओ फ्री कॉल सर्विस की लास्ट डेट की आगे बढ़ने की संभावना ?

५ करोड़ से ज्यादा ग्राहक जोड़े रिलायंस ने अब तक :-

जब पांच सितंबर २०१६ को मुकेश अंबानी अपने मीटिंग में जिओ सर्विस का एलान किया तो सारी टेलीकॉम कंपनीया सन्न रह गई। उस समय उन्होंने ३१ दिसम्बर २०१६ तक जिओ की सारी सर्विस जिओ वेलकम ऑफर के तहत फ्री कर दी। उसके बाद पुरे देश में लोग जिओ कार्ड के लिए रिलायंस के स्टोर पर बड़ी संख्या में लाइनों में लगते दिखे। जिओ को भी काफी फायदा हुआ।

रिलायंस के अनुसार अभी तक रिलायंस के ५ करोड़ से ज्यादा ग्राहक है। लेकिन कुछ ग्राहकों को कार्ड नही मिलने के कारन बहुत परेसानी झेलनी पड़ी थी। इसके लिए जिओ सर्विस ने होम डिलीवरी की सुविधा भी शुरू की थी।

reliance

Source:- Hindustan Times

दूसरी टेलिकॉम कंपनियों ने भी अपने रेट को कम किया :-

अब रिलायंस को टक्कर देने के लिए एयरटेल ने अपने ग्राहकों को लुभाने के लिए अपने नेटवर्क को पूरी तरह फ्री कर दिया। वोडाफोन और आईडिया से लेकर दूसरी कंपनियों ने भी अपने ग्राहकों को टूटते देखकर अपनी डेटा रेट में काफी कटौती की है जिससे ग्राहकों को काफी फ़ायदा हुआ है।
रिलायंस जिओ के चेयरमैन मुकेश अम्बानी ने हाल ही में अपना हैप्पी नई ईयर ऑफर लॉन्च किया है इस ऑफर के तहत जिओ सर्विस ३१ मार्च २०१७ तक फ्री हो गई है। अब एचएसबीएस के एक अधिकारी राजीव शर्मा जो की टेलीकॉम डिपार्टमेंट के एनालिस्ट है, का कहना है की रिलायंस अपने ऑफर की वैलिडिटी और बढ़ा सकता है।
full-text-mukesh-ambanis-speech-reliance-agm

धीरे धीरे अपने प्लान को बढ़ाया :-

पहले रिलायंस ने एक साल तक अपने LYF मोबाइल पर ट्रायल किया फिर सारे 4G स्मार्टफोन पर अपना सर्विस देना शुरू किया। जिसकी वैलिडिटी ३१ दिसम्बर २०१६ थी लेकिन ट्राई के फटकार के बाद ये अवधि घटाकर ३ दिसम्बर २०१६ कर दी गई। फिर ३ दिसम्बर के पहले ही हैप्पी न्यू ईयर ऑफर का एलान किया गया। क्या पता रिलायंस आने वाले दिनों में और कोई ऑफर मार्केट में उतारे।
जिओ के आने से ग्राहकों को काफी फायदा हुआ है। जिनके पास जिओ की सर्विस नही है उनको भी कुछ हद तक फायदा हुआ है क्योंकि अन्य टेलीकॉम कंपनिया भी अपने रेट में काफी कटौती कि है। आने वाले दिनों में भी ग्राहकों को काफी फायदा होने वाला है।