Sunday, April 22

ब्रेस्ट कैंसर, जोड़ो में दर्द, पथरी आदि जैसे बेमारियों में बथुआ साग है लाभकारी !

आप बचपन में जब अपने गांव के खेतो में जाते होंगे तो आप देखते होंगे की खेत में कई महिलाये खेत  में उपजे छोटे छोटे बथुआ को तोड़ तोड़ कर अपने झोले में इकठ्ठा कर रही है क्या कभी अपने ये जानने की कोशिश की है की बथुआ मनुष्य की सेहत के लिए कितना फायदेमंद है। शायद कभी नही की होगी गलती से अगर आप उनसे पूछें होंगे की इसका क्या होगा तो जवाब मिला होगा की बथुआ का साग बनता है।

कुछ लोग जो की आज के नोजवान है उन्हें तो साग पसंद ही नही आता क्योंकि उन्हें हॉटेल में खाना जो पसंद है खैर उन सब बातो को छोड़िये और जानते है की बथुआ हमारे सेहत के लिए कितना फायदेमंद हो सकता है।

अगर आप नियमित रूप से बथुआ को अपने खाने में इस्तेमाल करते है तो ओके शरीर में खून की कमी कभी नही होगी। जब खून की कमी नही होगी तो आपको कभी ब्लड प्रेशर की शिकायत नही होगी और ब्लड प्रेसर की शिकायत नही होने के कारन आपको गुस्सा कम आएगा।

बथुआ के नियमित सेवन से अगर आपके पेट में पत्थर है तो वो धीरे धीरे गल जायेगा। प्यास को बढ़ाने में मदद करता है , किडनी के सूजन को कम करता है। आँखों में जलन नही होती , आपकी आवाज को बल देता है ,गला साफ होता है कफ की बीमारी नही होती ,पेशाब से सम्बंधित बीमारियो को दूर करता है.

बथुआ पित्त दोष को शांत करता है। डाइबिटीज़ को दबाता है। नियमित सेवन के फायदे आप  जितना सोच सकते है उससे कहि ज्यादा है बथुआ खाने के फायदे है। जिसको हम गिना नही सकते।

 

dsc06029

 

बथुआ अनेको तरह से आपके लिए फायदेमंद है !

अभी ठंडी का मौसम शुरू हुआ है और ऐसे मौसम में ही बथुआ बाजारों में उपलब्ध होता है जब तक आपको बथुआ मिलता रहे आप इसका सेवन करते रहे क्योंकि हर दिन सब्जी में खाने से अगर आपको पेट की कोई बीमारी जैसे गैस की परेशानी है तो उससे जल्द ही निजात मिलेगी। किसी कारणवश अगर आपका हाथ या कोई अंग आग मेसे जल गया है तो बथुए के रस को जले हुए अंग पर लगाने से राहत मिलती है।
यहाँ तक की बथुआ कैंसर से भी बचाता हैं। ब्रेस्ट कैंसर में भी बथुआ फायदेमंद साबित होता है। किसी महिला को मासिक धर्म से जुडी कोई परेशानी है तो उनको सबसे पहले  २ चम्मच बथुआ के बीज को १ ग्लास पानी में उबालना चाहिए फिर उबलते आधा समय जब पानी आधा रह जाय तो उसे एक साफ कपडे से छानकर पि लेना चाहिए। ऐसा करने से उनकी परेशानी दूर हो जाएगी। रोजाना बथुए का साग खाने से आखो की रोशनी बढ़ती है और आँखों मे अगर सूजन है तो सूजन घटती है।
ऐसे बहुत सारे फायदे है बथुआ खाने के तो आप आज से नही बल्कि अभी से ही बथुआ खाने के आदि हो जाइये क्योंकि डॉक्टर को पैसा देना से अच्छा है की आप अपने सेहत का ख्याल खुद रखे और दवाइया खाने से बचे।
0Shares

21 Comments

Please wait...

Subscribe to our newsletter

Want to be notified when our article is published? Enter your email address and name below to be the first to know.