Monday, June 18

अजवाइन के लाभकारी प्रभाव जानकर दंग रह जायेंगे आप ?

जब आप छोटे रहे होंगे और अपके कुछ भी अटपटा खाने से पेट में दर्द हुआ होगा तब आपकी माँ या दादी आपको अजवाइन खिलाकर गरम पानी पिलाती होगी जिससे आपका दर्द ठीक हो गया होगा। अजवाइन का उपयोग आपके लिए बहुत लाभदायक है। अगर आप रोज रात में खाना खाने के बाद थोड़ा सा अजवाइन खाते है तो आपको पेट की बीमारी कभी नहीं होगी क्योंकि आपका पेट हमेशा साफ रहेगा ये अंदर के सारी गंदगियों को बहार निकलता है। अजवाइन के बहुत सारे फायदे है।

 

अजवाइन के फूल को शक्कर में मिलाकर लेने से पित्त की बीमारी ठीक होती है। अगर आपको रात में पेशाब ज्यादा आती है तो आपको अजवाइन का सेवन दिन में कम से कम तीन बार करना चाहिए इससे आपको काफी लाभ मिलेगा। आजवाइन चर्म रोग में भी बहुत फायदेमंद होती है चर्म रोग वाले को पानी में अजवाइन के फूल का चूर्ण मिलकर उक्त स्थान जैसे घाव, दाद ,खाग,खुजली , वाली जगह को उस पानी से धोने पर आराम मिलता है अभी ठंडी का मौषम है अगर किसी व्यक्ति को ठण्ड लग जाय उसका हाथ पैर ठंडा होने लगे तो आप उसके शरीर पर आग में सेक कर बनाया  गया अजवाइन का चूर्ण रगड़न से शरीर में गर्मी उत्पन्न होती है।
variegated_lemon_thyme_thymus_citriodorus_variegata_leaves_3264px

अजवाइन सेहत के लिए लाभदायक :-

अजवाइन ब्लड प्रेसर वालो के लिए भी फायदेमंद है। अजवाइन के फूल के साथ सहद मिलकर खाने से मुह से दुर्गन्ध आनी बंद हो  जाती है। मोटापा में अजवाइन का नियमित सेवन लाभकारी होता है। दस्त में आपको एक ग्लास हल्के गरम किये हुए पानी में अजवाइन का डस्ट लगभग तीन  चमच्च मिलकर दिन में 4 बार पिए आपको लाभ होगा।
अजवाइन का नियमित सेवन पेट के सभी रोगों से मुक्त करता है। प्रसव होने के बाद महिलाओ को अजवाइन का सेवन जरूर करना चाहिए इससे उनका पेट तो साफ होता ही है और गर्भाशय भी साफ होता है। लेकिन आप नियमित अजवाइन का सेवन कर रहे है तो आपको थोड़ी मात्रा में ही इसका सेवन करना चाहिए। अजवाइन का पानी रोग सुबह एक ग्लास पिने से गुर्दे और जिगर की बीमारी से छुटकारा मिलता है। दाँत दर्द में भी अजवाइन के पानी से कुल्ला करने पर दर्द से आराम मिलता है।
805126-thomas-edison-620x349
0Shares

35 Comments

Please wait...

Subscribe to our newsletter

Want to be notified when our article is published? Enter your email address and name below to be the first to know.