Friday, November 24

ई वॉलेट का इस्तेमाल करते वक्त रखे इन बातो का ध्यान !

आज कल पुरे देश में लेस कॅश ट्रांसेक्शन्स हो रहे है नोटबंदी के बाद जब हालात बिगड़ने लगे तो सरकार ने लोगो से अपील की और इसके काफी अच्छे परिणाम देखने को मिल रहे है 8 नवम्बर के बाद डिज़िटल पेमेंट्स में लगभग कई गुना बढ़ोतरी हुई है। नोट बंदी के बाद लोग इ बटुआ को अपना तो रहे है लेकिन कुछ लोगो को इसके बारे में कम जानकारी होने के कारन मुश्किलो का सामना भी करना पड़ रहा है। जहाँ एक तरफ नेता या अधिकारी लोग इसके लिए लोगो को जागरूक कर रहे है वही दूसरी तरफ जो पेमेंट करना चाहते है या डिज़िटल पेमेंट कर रहे है उनके फोन नम्बर का गलत इस्तेमाल हो रहा है। कुछ के साथ तो धोखा भी हो रहा है।

 

3d graph and e-wallet concept on digital tablet

 

सावधानियों के साथ करे ई वॉलेट का इस्तेमाल

 

सबसे पहले हम आपको बताते है की ई वॉलेट का इस्तेमाल कैसे करे। आप जब अपने फोन में गूगल स्टोर से किसी भी कंपनी का वॉलेट इंस्टॉल करते है तो सबसे पहले इस बात की पुष्टि कर ले की जिस वॉलेट का अपने चयन किया है वो रिसर्व बैंक से प्रमाणित है की नही क्योंकि गूगल स्टोर में बहुत सरे फ्रॉड वॉलेट भी शामिल है जो आपके एक क्लिक से आपके बैक अकाउंट को निल सकती है। इसलिए रिसर्व बैंक द्धारा सर्टिफाइड वॉलेट का ही इस्तेमाल करे।

इंस्टॉलेशन के बाद आपको एक रजिस्ट्रेशन की प्रकिया से गुजरना पड़ता है तो रजिस्ट्रेशन के लिए ऐसे नम्बर का इस्तेमाल करे जिसका दुरुपयोग का खतरा ना हो आप नया नम्बर का इस्तेमाल कर सकते है क्योंकि जब आप किसी प्राइवेट रजिस्टर्ड वॉलेट से पेमेंट करते है तो आपका नंबर जो की अकाउंट का काम करता है। पेमेंट लेने वाले के पास चला जाता है इसलिए अगर आप महिला हैं तो अपने नम्बर को सुरक्षित रखने के लिए किसी दूसरे नम्बर का इस्तेमाल कर सकती है इससे आपका नम्बर भी किसी के पास नही जायेगा और उस नंबर पर किसी अनजान शख्स के कॉल आने पर आपको पता भी चल जायेगा। जिससे आप पुलिस में कंप्लेन भी कर कर सकती है।
applepay_2
ई वॉलेट के इस्तेमाल के बदले आप UPI से पेमेंट कर सकते है इसमें आपका डेटा सेफ रहता है। 8 नवम्बर के बाद देश में डिज़िटल लेनदेन में नीति आयोग के मुताबिक  271 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। जिसमे UPI से भुगतान करने वाले की संख्या में भी बृद्धि हुई है वही USSD से पेमेंट करने वाले की संख्या में 3.85 लाख से बढ़कर 16 लाख तक पहुच गई है।
सरकार और आम आदमी के लिए ये एक अच्छी व्यवस्था हो सकती है लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी की आज से लगभग 1 महीना बाद भारत अपनी ६७ वा गणतंत्र दिवस मना रहा होगा लेकिन भारत के ९६ फीसदी ग्रामीण इलाको में बैंकिंग की सुविधा नही है। इसके लिए गॉव को तो आगे आना हि होगा साथ साथ सरकार को भी काफी मेहनत करनी पड़ेगी। इसके बढ़ते इस्तेमाल को देखते हुए सरकार ने इनाम देने का भी घोषणा किया है।

2 Comments