Saturday, November 25

माता वैष्णो देवी के भक्तों के ल‌िए रेलवे शुरू करेगा नई सेवा

कटड़ा में माता वैष्णो के दरबार में हाजिरी लगाने के लिए पहुंचने वाले यात्रियों को जल्द ही माता के भवन परिसर में ट्रेन की रिजर्वेशन टिकट लेने की सुविधा मिल सकती है।

भवन परिसर में पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम (पीआरएस) लगाने के लिए रेलवे ने श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के साथ मिल कर प्रयास करना शुरू कर दिया है।

देश के विभिन्न हिस्सों से हर रोज हजारों यात्री कटड़ा में माता वैष्णो देवी के दरबार में हाजिरी लगाने पहुंचते हैं। इनमें ज्यादातर यात्री रेल से कटड़ा पहुंचते हैं। इनको माता के दरबार में माथा टेकने के बाद वापस अपने शहर में लौटने के लिए रेलवे की रिजर्वेशन टिकट कटड़ा या फिर जम्मू स्टेशन से लेनी पड़ती है।

वापस स्टेशन में पहुंचने के बाद रिजर्वेशन टिकट या फिर तत्काल टिकट लेने के लिए लंबी कतार में भी लगना पड़ता है। यात्रियों की इसी समस्या के समाधान के लिए रेलवे ने भवन परिसर में पीआरएस स्थापित करने के लिए प्रयास शुरू कर दिए हैं।

एडीआरएम ऐके राणा और सीनियर डीटीएम सुधीर कुमार सिंह ने श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के अधिकारियों के साथ बातचीत शुरू कर दी है।

सीनियर डीटीएम ने बताया कि भवन में पीआरएस स्थापित करने के लिए कमरा और कर्मचारियों की जरूरत है और इसी को लेकर कुछ दिन पहले बोर्ड के सीईओ से बैठक हुई है, जिसमें एडीआरएम भी मौजूद थे। लगभग सहमति बन चुकी है और उम्मीद है कि जल्द यात्रियों को यह सुविधा मिलने लगेगी।