Wednesday, August 16

इन खाद्य में पाएंगे मछली से भी ज्यादा प्रोटीन 

बेशक मछली को प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है और इसे मांसाहारी लोग ही खा सकते है । पर क्या आपको ये भी पता है कि कुछ शाकाहारी पदार्थ ऐसे भी हैं जिनमे fish (फिश) से भी ज्यादा प्रोटीन(protein) पाया जाता है । तो अगर आपके शरीर में प्रोटीन की कमी हो रही है और आप जल्द से जल्द इस कमी को दूर करना चाहते हैं तो इन चीजों को अपनी खुराक में शामिल सकते हैं ।
protein
प्रोटीन से भरा राजमा (Red kidney beans) :-
राजमा में सोया उत्पाद से भी अधिक प्रोटीन पाया जाता है । 100 ग्राम राजमा में 24  ग्राम प्रोटीन पाया जाता है जबकि 100 ग्राम मछली में 22 ग्राम प्रोटीन होता है । प्रोटीन के अलावा राजमा में 340 कैलोरी, 56 ग्राम कार्बोहाइड्रेट्स, 1 ग्राम फैट होता है । चूंकि फैट इसमें ना के बराबर होता है इसलिए लोग राजमे को स्वस्थ आहार में शामिल करते है, जिससे उनका वजन कंट्रोल में रहता है।
proteen_rajma
प्रोटीन का स्रोत सोयाबीन(soybean) :-
राजमा की तरह ही सोयाबीन को भी प्रोटीन का उच्च स्रोत माना गया है । 100 ग्राम सोयाबीन में लगभग 20-25 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है । इसके अलावा सोयाबीन में कम फैट (वसा), अच्छा फाइबर, कैल्शियम, विटामिन बी-12 और एमिनो एसिड होता है ।
soybean_proteen
मसूर और  मूंग दाल के फायदे :-
वैसे तो सभी दाल में प्रोटीन पाया जाता है पर मसूर और मूंग के छिलके वाली दाल में ज्यादा प्रोटीन होती है । 100 ग्राम दाल में लगभग 25 ग्राम प्रोटीन होता है । मसूर की दाल का उपयोग स्वास्थ के साथ साथ सुंदरता को निखारने में भी किया जाता है। मूंग की दाल से खाना अच्छी तरह से पचता है ।
dal_protein
प्रोटीन से भरपूर बादाम:-
बादाम खाने में जितना हल्का और स्वादिस्ट होता है उतना ही ज्यादा उसमे प्रोटीन पाया जाता है । 100 ग्राम बादाम में 22 ग्राम प्रोटीन होता है । तभी तो इसे हेल्दी आहार में शामिल किया गया है । यह मसल्स को मजबूत बनाये रखता है ।
protein-almond