Monday, February 19

ऐसी महिला सख्सियत जिन्होंने फ़िल्मी दुनिया से लेकर तमिलनाडु की सत्ता में अपना परचम लहराया !

एक ऐसी महिला सख्सियत जिन्होंने फ़िल्मी दुनिया से लेकर तमिलनाडु की सत्ता में अपना परचम लहराया। हम बात कर रहे है जयललिता जयराम की जिनका निधन कल 5 दिसम्बर 2016, रात करीब 11:30 बजे हो गया।

22 सितंबर को मामूली से डिहाइड्रेशन की शिकायत के कारण चैन्नई के अपॉलो अस्पताल में एडमिट हुई थी। डॉक्टर के अनुसार उनकी हालत में काफी सुधार हो रहा था बल्कि उन्हें अस्पताल से डिस्चार्ज करने के बारे में सोचा जा रहा था कि अचानक 5 सितंबर को उन्हें दिल का दौरा आया और देश ने एक गरीबो के बड़े मसीहा को जयललिता के रूप में खो दिया।

maxresdefault

काफी संघर्ष भरा जीवन रहा

इन्होंने अपने जीवन में काफी उतार चढ़ाव देखे थे। इनका जन्म 24 फ़रवरी 1948 को एक ब्रामण परिवार में उस समय के मंड्या मैसूर स्टेट में हुआ था जो अभी कर्नाटक के नाम से जाना जाता है। जब ये मात्र दो साल की थी तो इनके पिता का निधन हो गया। इसके बाद इनकी जिम्मेदारी उठाने के लिए इनकी माता जिनका नाम संध्या था, ने फ़िल्मी दुनिया में कदम रखा।

16 साल की उम्र में इनकी माता के कहने पर इन्होंने फ़िल्मी दुनिया में कदम रखा। इन्होंने तमिल और कन्नर भाषाओ में करीब 140 फिल्मो में काम किया। हलाकि बॉलीवुड में भी इनका प्रदर्शन काफी अच्छा रहा। लेकिन बॉलीवुड में इन्हें ज्यादा मौका नही मिला।

 

img_0962

तमिलनाडु के लिए एक ब्रांड बन गई अम्मा 

 

तमिलनाडु में अम्मा के नाम से प्रचलित जयललिता ने स्थानीय लोगो की भलाई के लिए बहुत सारे काम किये जिसमे अम्मा कैंटीन , अम्मा फार्मेसी , अम्मा मिनिरल वाटर, अम्मा सीमेंट, अम्मा सब्जी की दुकान ,मतलब लोगो के दिल से लोगो के घरों में भी उनकी जगह बन चुकी है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित देश के राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी भी आज शाम अम्मा के अंतिम संस्कार में शामिल होंगे। सिर्फ तमिलनाडु ही नही पूरा देश इन्हें याद करता रहेगा।

croppedimg_517257393

 

0Shares