Tuesday, December 12

पीएम मोदी की 5 देशो की यात्रा हुई शुरू ,अफगानिस्तान में सलमा डैम का उद्घाटन किया 

कुछ दिन पहले ही चर्चा में मोदी जी आ रहे थे की वो 5 देशों की यात्रा 5 दिन में करेंगे । यह एक नए तरह का रिकॉर्ड बनेगा । यह यात्रा दक्षिण एरिया से शुरू होकर खाड़ी होते हुए यूरोप पहुँचने के बाद उत्तर अमेरिका और फिर दक्षिण अमेरिका पर जाकर खत्म होगी । जिसका पहला पड़ाव शुरू हो गया है ।
हेरात :-
हेरात जो अफगानिस्तान की तीसरे नंबर का सबसे  बड़ा शहर है, वहां पहुंच कर नरेंद्र मोदी जी ने राष्ट्रपति अशरफ गनी के साथ “सलमा” डैम का उद्घाटन किया । यह सलमा डैम भारत की मदद से तैयार हुआ है । इस डैम की लगत 1700 करोड़ बताई जा रही है । इससे अफगान को पेयजल के लिए बहुत बड़ी रहत मिलेगी और साथ ही 42 मेगावाट की बिजली भी पैदा करेगी ।
salma_dam
क़तर :-
शनिवार की शाम (आज) ही मोदी जो अफगानिस्तान से निकल जायेंगे ,और क़तर की राजधानी “दोहा” पहुंचेंगे । ऐसा कहा जा  रहा है कि मोदी जी पहली बार एक ऐसे पीएम बनेंगे जो अपने कार्यकाल के २ साल  में ही खाड़ी के 4 देशो की यात्रा करेंगे । क़तर भारत तक ऊर्जा शक्ति पहुँचाने में अपनी मुख्य भूमिका निभाता है । क़तर अकेला ही भारत में 65 प्रतिशत गैस खपत को ाायत करने में मदद करता है ।
modi_in_qutar
स्विट्ज़रलैंड :-
मोदी जी स्विट्ज़रलैंड की रवानगी रविवार की शाम को क़तर से करेंगे । स्विट्ज़रलैंड भारत के साथ व्यापारिक साझेदारी में पांचवा सबसे बड़ा देश है । यहाँ पहुंचकर नरेंद्र मोदी  स्विट्ज़रलैंड के राष्ट्रपति जोहन शींडर अम्मांन से मिलेंगे और वह बैंकों में भारतीयों के जमा काले धन को वापस लेन के विषय पर बात करेंगे ।
Swissbank
अमेरिका :-
 स्विट्ज़रलैंड के बाद रात में मोदी अमेरिका के लिए निकलेंगे । 7 जून  को भारत के
पीएम अमेरिका के राष्ट्रपति ओबामा से मिलेंगे । 8 जून 2016 को अमेरिकी कांग्रेस को सम्बोधित करते हुए वह पहले विदेशी पीएम होंगे । साथ ही मोदी जी ब्लेयर हॉउस में रूककर ओबामा के साथ लंच करेंगे ।
modi-US
मैक्सिको :-
8  जून 2016 को दिन में ही मोदी जी मैक्सिको पहुंचेंगे । ३० साल बाद फिर कोई भारतीय पीएम मैक्सिको में द्विपक्षीय यात्रा करने जा रहा है । मैक्सिको के साथ भारत का कारोबार दिनों दिन उन्नति कर रहा है और अभी ८ अरब डोलोर का हो गया है । मोदी वहां की सरकार से एनएसजी के विषय पर बात करेंगे जो भारत के हित में होगा ।  उसके बाद उसी दिन शाम को भारत के लिए निकल पड़ेंगे ।
mexico_city