Tuesday, December 12

स्मार्ट फ़ोन से इन चार ऐप्स को हटाने के लिए गृह मंत्रालय ने दी कड़क चेतावनी !

तकनीक से इंसान को फायदा तो होता है लेकिन खतरा भी बढ़ता है क्योंकि हाल ही में भारत सरकार के गृह मंत्रलाय से पुरे देश में एक अलर्ट जारी किया गया है जिसमे ख़ुफ़िया सूत्रों के मुताबिक गृह मंत्रालय का कहना है की पाकिस्तान अब स्मार्टफोन में इस्तेमाल किये जा रहे एंड्रॉयड ऍप्स की मदत से लोगो की निजी जानकारिया हासिल कर रहा है। देश के सारे राज्यो को गृह मंत्रालय द्धारा लिखी गई चिठ्ठी में कहा गया है की अपने अपने राज्यो में लोगो को सतर्क करे ताकि कोई भी इसका शिकार ना हो पाय।

 

आप सोच रहे होंगे की ये कैसे संभव है लेकिन आज को युवा वर्ग के लोगो को जो टेक्नोलॉजी फिल्ड में काम करते है या पढाई करते है उनको इस बारे में ज्यादा पता होगी दरअसल होता क्या है आप जब ऐसे सॉफ्टवेयर को इस्टॉल कर रहे होते है उस समय आपसे कुछ अनुमति मांगी जाती है लोग अक्सर जल्दी जल्दी में लोग एक्सेप्ट कर लेते है। कुछ एप्स तो ऐसे  जो आपकी स्मार्टफोन की पूरी जानकारी दुसरो तक पंहुचा रहे होते है और आपको पता भी नही होता है।
the-indian-writer-rk-nara-014

इन ऐप्स के द्धारा जानकारी हासिल कर रही पाकिस्तानी एजेंसिया !

  1. भारत सरकार ने जिन 4 एप्स को मोबाइल से हटाने के निर्देश दिए है उनका पहला नाम है  “टॉप गन” जो की एक गेम के रूप में प्ले स्टोर में मौजूद है।
  2. दूसरा “एमपीजूंक” ये एक म्यूजिक एप्प है म्यूजिक सुनने के नाम पर लोग अपने फोन में डाउनलोड करते है और उनके  दोखा हो जाता है।
  3. तीसरा “बिड़िजूंकि” ये एक विडियो प्लेयर के रूप में गूगल प्ले स्टोर में मौजूद है।
  4. चौथा और सबसे ज्यादा इस्तेमाल करने वाला ऍप्स “टॉकिंग फ्रॉग” ये एक ऐसा ऐप्स है जिसका इस्तेमाल लोग अपने घरो में बच्चों को बहलाने के लिए इस्तेमाल करते होंगे।
अगर आपके फोन में ऐसा कोई ऐप्स मौजूद है तो फ़ौरन उसे हटा दे और आगे से ध्यान रखे। हम ऐसी खबरे लगातार आप तक पहुचते रहेंगे।