Sunday, August 20

इस महिला क्रिकेटर ने पाकिस्तान के मिस्बाह को भी पीछे छोड़ा !

भारत के युवाओ का खेल में क्रिकेट के प्रति कुछ ज्यादा ही दिलचस्पी है लेकिन भारत में क्रिकेट की एक टीम को तो लोग काफी प्यार देते है वही दूसरी महिला टीम को लोग छांट देते है। जहा भारत सरकार द्धारा महिला सशाक्तिकरण की बात होती है तो लोग सरकार को उसके द्धारा उठाये गए कार्य के लिए सराहते है लेकिन खुद कुछ नही करना चाहते।

हम ये बात इसलिए कह रहे है की सचिन तेंदुलकर को देश का बच्चा बच्चा जनता होगा लेकिन आप किसी युवक से पूछेंगे की महिला क्रिकेट की कैप्टन कौन है तो आपको ये जानकर बिलकुल भी हैरानी नहीं होगी की शायद ही कुछ गिने चुने लोग भारतीय महिला क्रिकेटर्स के बारे में जानते होंगे ।  क्योंकि उन्हें महिला खिलाड़ियों में कोई दिलचस्पी नही है।

maxresdefault

वैसे तो खिलाड़ियों की तुलना किसी खिलाडी के साथ नही करना चाहिए लेकिन महिला खिलाडी भी अपने स्थान पर सचिन तेंदुलकर से कम नही है। हम अगर मिताली राज की बात करे तो उनका नेतृत्व पिछले कुछ दिनों में शानदार रहा है। उन्होंने अपना और अपने टीम का प्रदर्शन भारत और पाकिस्तान के बिच होने वाले एशिया कप में पूरी सीरीज अपने नाम कर के दिखा दिया था। इतना ही नही कई भारतीय क्रिकेटर अपने प्रदर्शन में इनसे काफी पीछे है। मिताली राज ने पाकिस्तान के सफल कप्तानों में गिने जाने वाले मिस्बाह उल हक को वन से लेकर टी 20 दोनों मैचों में पछाड़ दिया है।
उन्होंने दुनिया में अपने नाम 5000 रन पार करने वाले महिला खिलाड़ियों में अपना नाम दूसरे नम्बर पर दर्ज करा दिया हैं। वन डे में इनके नाम 50407 रन दर्ज हुए है। इन्होंने अपने नेतृत्व के बदौलत भारत के नाम एशिया कप किया। किसी भारतीय के लिए इससे ख़ुशी की बात और क्या हो सकती है।