Wednesday, October 18

भले ही आप प्याज काटने से भागे पर इसका रस आपके शरीर की इन कमियों को करता है दूर

बेशक आप प्याज काटने से दूर भागते होंगे क्योंकि उसकी तेज़ झार आपको रुला देती है पर इसका रस उतना ही फायदेमंद है । प्याज में  सल्फर, पोटैशियम, फाइबर्स, कैल्शियम, विटामिन C , विटामिन B होता है जो आपके स्वास्थ्य के  लिए लाभदायक होता है और साथ ही घर में घूमते हुए  बैक्टीरिया को भी खत्म करता है । प्याज को नियमित रूप से खाने से गर्मियों में लू नही लगती है । इसके अलावा प्याज का रास हमारी ब्यूटी पर्पस से भी फायदेमंद होता है ।
आइये जानिए इसके घरेलु टिप्स –
शर्दियों में यदि कभी आपकी नाक बंद (जाम) हो जाये तो एक कपड़े में प्याज का रस लगाकर उस कपड़े से नाक  ढंक कर सूंघे । इससे आपकी नाक खुल जाएगी । यह घरेलू नुख्सा किसी भी मौसम में अपना सकते हैं ।
 onion_juice_stuffy_nose_img
अगर आपको कफ (cough) की शिकायत रही है तो प्याज के रस में थोड़ी सी मिश्री स्वादानुसार मिलाकर चाट लें । यह तरकीब जल्द ही फायदा करेगा ।
onion_mishree_juice_img
हेयर फॉल (बालों का झड़ना) को रोकने में काफी मदद करता है । प्याज के रस को बालो की जड़ों में लगाना चाहिए जिससे बाल काले और मुलायम जाते हैं ।
onion_prevent_hair_loss
अगर आपको यूरिन (पेशाब) पास करने में कठिनाई हो रही है या जाने पर भी कम हो रही है तो दिन में 2 – 4 बार प्याज के रस से पेट पर मालिश कर ले । जल्द ही आपको इस प्रॉब्लम से छुटकारा मिल जायेगा ।
onion_massage_pic
पथरी की समस्या झेलने वालों के लिए भी यह फायदेमंद है । इसके लिए सुबह खाली पेट 2 चम्मच प्याज का रस पानी में मिलाकर पीये ।
Onion-Juice_drink_img
गठिया (जोड़ो) के दर्द में राहत का कार्य करता है । बस आपको सरसो के तेल में थोड़ा सा प्याज का रस मिलाकर उसे थोड़ा सा गुनगुना कर जोड़ो पर लगा लें ।
onion_juice_massagelegs_img