Friday, August 18

जानिए कैसे टेस्ला मोटर्स के सीईओ के गलत ट्वीट से हुआ 3900 करोड़ रुपये का नुक्सान

आप सोच रहे होंगे कि आखिर ऐसा क्या ट्वीट कर दिया गया होगा जिससे इतनी बड़ी मात्रा में किसी कंपनी को नुकसान हो गया होगा।  पर यह सच है, 58 करोड़ डॉलर का नुकसान होने वाली कंपनी का नाम सैमसंग एसडीआई है, और यह टेस्ला मोटर्स के सीईओ एलन मस्क के गलत ट्वीट करने से हुआ है ।
यह मामला बैटरी सप्लाई से सम्बंधित है ,जो टेस्ला मोटर्स की इलेक्ट्रिक कार “मॉडल -3” के लिए  यूज़ होनी है । अभी तक यह अनुमान लगाया जा रहा था कि सैमसंग एसडीआई टेस्ला मोटर्स की आने वाली कार “मॉडल -3” के लिए उनके साथ मिलकर काम कर रही है । पर एलन मस्क ने ट्वीटर पर यह ट्वीट कर दिया कि- “मै यह स्पष्ट करना चाहता हूँ कि मॉडल -3 की बैटरी के लिए वह अपनी लॉन्ग टाइम पार्टनर पैनासोनिक के साथ काम कर रही है । “
टेस्ला कंपनी में उनके प्रत्येक कर्मचारी को प्रति घंटे 55 डॉलर दिए जाते हैं ।
samsungsdi
इस ट्वीट से अगले ही दिन सुबह को सैमसंग एसडीआई के स्टॉक्स 8% तक गिर गए । जिससे कंपनी को करीबन 58 करोड़ डॉलर (3900 करोड़ रुपये) का नुकसान हो गया । और इसके ही विपरीत पैनासोनिक को लगभग 80 करोड़ डॉलर (5400 करोड़ रुपये ) का मुनाफा हुआ ।
pm-in-tesla_car
यह सब देख एलन मस्क ने दोबारा ट्वीटर पर  ट्वीट कर दिया और कहा की वो एनर्जी सिस्टम  के लिए सैमसंग एसडीआई कंपनी से बैटरी ले सकती है । इस क्लैरीफिकेशन के बाद ही सैमसंग एसडीआई कंपनी के स्टॉक्स में अगले दिन सुबह को 3% की रिकवरी हुई ।