Sunday, August 20

स्मार्टफोन का ज्यादा इस्तेमाल आपको बीमार बना सकता है जानिए कैसे ?

आज कल भारत में स्मार्टफोन का बाजार बहुत तेजी से आगे बढ़ रहा है। जानकारों के अनुसार पिछले कुछ सालो में स्मार्टफोन मार्केट में बहुत वृद्धि हुई है। e-Marketors के मुताबिक २०१३ में मात्र ७६ मिलियन भारतीय स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते थे। अभी भारत में स्मार्टफोन इस्तेमाल करने वालो की संख्या २४३ मिलियन है।

भारत में तेजी से बढ़ता स्मार्टफोन का बाजार

एक मार्केट रिसर्च के मुताबिक २०१९ तक ३१७ मिलियन उपयोगकर्ता हो जायेंगे। ये आंकड़े मोबाइल बनाने वाली कंपनियों के लिए तो अच्छी है लेकिन जो व्यक्ति स्मार्टफोन इस्तेमाल करता है उसके लिए नुकसानदायक है लेकिन कैसें हम आपको बताते है। कुछ लोग सोते जागते स्मार्टफोन के साथ सोते है और स्मार्टफोन के साथ ही उठते है। लेकिन उन्हें इस बात का पता ही नही चलता की वो कब मोबाइल फ़ोन के लत के शिकार हो गए होते है। क्योंकि एक रिचर्स के मुताबिक मोबाइल के ज्यादा इस्तेमाल से मनुष्य के मानसिक स्थिति साथ साथ शारीरिक स्थिति पर भी असर पड़ता है।

indiasmartphone_bar

Source:- eMarketers
आपको ये जानकर बहुत हैरानी होगी की चीन में लोग अब इस इस बीमारी का इलाज भी करा रहे है। जिस सेंटर पर इलाज किया जाता है उस सेंटर का नाम डिजिटल डेटॉक्स रखा गया है। वह पर जाने वाले के लिए ज्यादा मोबाइल इस्तेमाल करने के लिए मना किया जाता है। अगर किसी को जबरन मोबाइल के इस्तेमाल से रोकना हो तो उसको दो तीन दिन तक बिना स्मार्टफोन के रहने के लिए बोला जाता है।
cell-phone-cancer
इसलिए अगर आप अपने फ़ोन से ज्यादा लगाओ रखते है तो धीरे धीरे इसका इस्तेमाल कम कर सकते है। हम ये नही कह रहे है की आप अपने फ़ोन का इस्तेमाल नही कीजिये लेकिन कुछ काम तो जरूर कर सकते है।