Wednesday, December 13

ए.पी.जे. अब्दुल कलाम द्वारा कही गई बात पते की जो ज़िंदगी की दिशा बदल सकती है

डॉ ए.पी.जे. अब्दुल कलाम द्वारा कुछ ऐसे Quotes लिखे गए हैजो हर एक इंसान की  ज़िंदगी की दिशा बदल सकती है|वे इन लाइन के माध्यम से कुछ ही शब्दो में बड़ी बात को आसानी से प्रस्तुत करते हैं ।

1.”Life and time are the world’s best teachers. Life teaches us the use of time and Time teaches us the value of life. ” –  मतलब यह है कि जिन्दगी और वक्त से अच्छा शिक्षक कोई और नही है। जिंदगी हमें वक्त का सही इस्तेमाल सिखाती है,और वक्त हमें जिंदगी की अहमियत समझाता है । ”

APJAbdul_Kalam_life_time_img

2. “ It is very easy to defeat someone, but too hard to win some one.”- इसका मतलब यह है कि किसी की उपेक्षा आसानी से की जा सकती है पर किसी को अपने आप में प्रशंसा, विश्वास में लेना बड़ी बात होती है ।

APJKALAM-defeat_img

3.” The best brains of the nation may be found on the last benches of the classroom. “- इसका मतलब एक उदाहरण द्वारा यह बताया गया है कि यदि कोई स्टूडेंट अपनी क्लास में पीछे बैठता है तो इसका मतलब यह नही है कि वह कमजोर है, हो सकता है कि उसमे रचनात्मकता और जिज्ञासा वाली जैसी चीजे पहले बेंच पर बैठने वाले स्टूडेंट से ज्यादा हो जो एक दिन राष्ट्र के लिए बेहतर साबित हो सकता है । इसलिए कभी भी किसी का उसके पोजीशन से आकलन नहीं करना चाहिए ।

APJAbdulKalam_Quote_students_img

4. “Great dreams of great dreamers are always transcended.”- इसका सीधा सा मतलब है कि जो लोग अच्छे और बड़े सपने देखते है और उसे पूरा करने के लिए लगे रहते हैं ,यक़ीनन उनके ही सपने पूरे होते हैं ।

APJAbdulKalam_dreamers_img

5.”Without your involvement you can’t succeed. With your involvement you can’t fail.“- कलाम जी का कहना है कि अगर आप किसी काम को बिना किसी आलस्य के पूरा करने में जी-जान से लग जाते हैं तो तब ही आपको सफलता मिलेगी नहीं तो आप असफल हो जायेंगे ।

APJAbdulKalam_involvent_img