Wednesday, September 19

कैसे जाने ज्यादा स्वस्थ क्या है चावल या चपाती ? know in Hindi

लोगों को अधिकांशतः इसी बात का डर बना रहता है कि चावल खाने से मोटापा बढ़ता है जबकि ये नहीं पता होता है कि what is more healthy rice or chapati?  चावल या चपाती (rice or chapati ) मोटापे का एकमात्र कारण है यह तो कहना गलत होगा । इस article से यह पता चलेगा कि कैसे दोनों ही महत्वपूर्ण हैं यदि सही तरीके से लिया गया हो |

rice and chapati in thali

विश्व के कई हिस्सों में खाने के लिए ये दोनों ( rice and chapati ) बड़ी आसानी से मिल जाती है, फिर भी मोटापा ( obesity ) और मधुमेह ( diabetes ) जैसी  स्थितियों में लोग चावल से दूर भागते हैं। क्या यह वाकई में सच है? जानिए what is more healthy rice or chapati ?

brown rice and white rice

दरअसल में, हम लोग खाने में सफेद चावल ( polished rice ) का उपयोग करते हैं, सफेद चावल सुन्दर तो दिखाई देता है पर इसकी ऊपरी परत से फाइबर के हट जाने के कारण  इसके अधिकांश पोषक तत्व जैसे विटामिन और अन्य खनिज भी ख़त्म हो जाते हैं |  सफेद चावल के बजाय हमें भूरा चावल ( brown rice ) खाना चाहिए । चावल में बहुत कम पोटेशियम होता है जिसके कारण चावल चपाती से उन लोगों के लिए बेहतर विकल्प हो सकता है, जिन्हे सोडियम और पोटेशियम आहार लेने की मनाही हो।

बार – बार भोजन में चावल को शामिल करना या रात के खाने में  चावल के खाने से वजन और तेजी से बढ़ सकता है | इसलिए कोशिश करें की इन्हे दिन में ही खाएं |

rice obsity cause

चावल की तुलना में पूर्ण  गेहूं से बना आटे की चपाती में भरपूर फाइबर, प्रोटीन और खनिज जैसे लोहा, कैल्शियम, सेलेनियम, पोटेशियम और मैग्नीशियम होता है। इसलिए जो लोग अपने मोटापे और मधुमेह जैसी बीमारियों का सामना कर रहें हैं उन्हें पूरे गेहूं से बनी रोटी  ( chapati ) का सेवन खाने के साथ करना चाहिए ।

wheat flour chapati

इसलिए rice and chapati both are very important . बस इनका सही तरीके से सेवन करें |

0Shares

39 Comments

Please wait...

Subscribe to our newsletter

Want to be notified when our article is published? Enter your email address and name below to be the first to know.