Wednesday, October 18

बिना पार्लर या सैलून के भी अब करे गर्दन के कालेपन को दूर !

आज कल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग खूबसूरत दिखने के चक्कर में अपने चेहरे पर ज्यादा ध्यान देने लगते है लेकिन अपने गर्दन को भूल जाते है। जिसके कारन आपके गर्दन पर ज्यादा गंदगी बैठ जाती है और हम आपको बता दे की गर्दन की स्किन काफी पतली और नाजुक होती है तो चलिए हम आपको कुछ घरेलु उपाय बताते है जिससे आपको काफी फायदा होगा। ये घरेलु नुस्खे अपनाने से आपके गर्दन सुन्दर और मुलायम हो जायेंगे।

१. बेसन

आपके घर में अगर बड़े बूढ़े होंगे तो अपने अक्सर उनको अपने चेहरे पर बेसन लगाते देखा होगा लेकिन अपने कभी उनसे पूछा नही होगा की बेसन क्यों लगते है दरअसल बेसन नेचुरल स्क्रबर होने के कारन आपको पुरानी स्किन को हटाने के साथ साथ सॉफ्ट और खूबसूरत भी बनाता है। आप बेसन में थोड़ा हल्दी मिलाकर दूध या पानी के साथ इस्तेमाल कर सकते है।

२. केला

 आप पके हुए केले का इस्तेमाल अपनी गर्दन के लिए कर सकते है। इसके लिए सबसे पहले आप केले और कोई भी नेचुरल आयल का पेस्ट बनाकर अपने गर्दन पर लगाए।  आपकी सारी परेसानी दूर हो जाएगी।
img_76901

३. एलोवेरा

 एलोवेरा हर तरह से मानव शरीर के लिए फायदेमंद है। इसके अंदर के जेली को निकालकर अपने गर्दन पर लगाने से गर्दन साफ होती है।

४. खीरा

 खीरे का उपयोग अपने गर्दन पर करने से भी आपके गर्दन की गंदगी दूर होगी क्योंकि खीरा में मौजूद तत्व स्किन को नमी पहुचाते हुए स्किन की सफाई भी करती है। खीरा को सब्जियों का हिरा ऐसे ही नही कहते है।

५. निम्बू

 निम्बू के छोटे टुकड़े को 5 से 10 मिनट तक गर्दन पर रगड़ने से आपकी गर्दन पूरी तरह साफ हो जाएगी। निम्बू में मौजूद विटामिन सी और सिट्रिक एसिड इस प्रक्रिया में काफी मदद करता है। आप निम्बू में थोड़ा गुलाब जल भी मिला सकते है।

4 Comments