Sunday, June 24

तुलसी के पत्ते को हम कितने दिन तक बासी रख सकते हैं

कई बार हम तुलसी के पत्तों  को तोड़कर अपने घर में रख लेते हैं। और फिर जरूरत पड़ने पर उसका उपयोग करते हैं। पर हमें यह पता नही होता है कि आखिर हम कितने दिन तक इस बासी पत्ते को उपयोग में ला सकते हैं । हम इस पत्ते को 11 दिन तक यूज़ कर सकते है, तब तक यह बासी नही होता है । यह बात ध्यान रखने कि है जब भी हम इसको उपयोग में लाये उसे धो लें ।
 TORNED_BASIL LEAVES
तुलसी को पवित्र माना गया है। इसलिए जब भी आप इसका सेवन करते हैं या तोड़ कर रखते है तो इसे साफ सुथरे स्थान पर रखे । तुलसी को एक ओर जहाँ विज्ञान के छेत्र में औषधि माना गया है वहीं  दूसरी ओर इसकी भारतीय संस्कृति में पूजा भी की जाती है । तुलसी को आयुर्वेद में संजीवनी बूटी भी कहा गया है ।
basil leaves
कैसे करें इसका उपयोग :-
  • basil leaves को कभी भी चबाकर नही कहना चाहिए । और अगर कभी गलती से खा लिया है तो उसके बाद तुरंत कुल्ला कर ले । ऐसा न करने पर तुलसी के अम्ल दांतो को नुकसान पहुंचाते हैं ।
  • तुलसी को सुबह खाली पेट खाएं । ऐसा रोज़ करने से आपका हीमोग्लोबिन संतुलित होता है और शरीर में तरावट बनी रहती है ।
  • तुलसी का कभी भी आवश्यकता से ज्यादा मात्रा में सेवन नही करना चाहिए ,क्योंकि तुलसी गर्म स्वभाव की होती है । हमेशा तुलसी को छाछ या दही के साथ लें । तुलसी को कभी भी दूध, लहसुन, नमक या खट्टे सामान के साथ न लें|
  • यदि किसी प्रकार का आपको मस्तिक में तनाव बना रहता है या स्मरण शक्ति को बढ़ाना कहते है तो एक चम्मच शहद लेकर उसमे थोड़ी सी तुलसी रस मिलाकर कुछ दिनों तक चाट ले।
  • चर्म रोगी को तुलसी का सेवन और सेवा करनी चाहिए । ऐसा करने में स्वास्थ्य में बहुत सुधार होता है।

basil_curd

0Shares

38 Comments

Please wait...

Subscribe to our newsletter

Want to be notified when our article is published? Enter your email address and name below to be the first to know.