Tuesday, October 17

बिना किसी संदेह के अब बदलिए अपने कटे- फटे ख़राब नोट फ्री में वो भी किसी भी बैंक के ब्रांच से

अभी तक हम कटे- फटे नोट को लेने – देने में घबराते थे पर RBI (आरबीआई) की इस सर्विस ने हमारी प्रॉब्लम को सॉल्व कर दिया है । पहले हमें नोट को बदलने के लिए चेस्‍ट ब्रांच में  जाना पड़ता था और साथ ही चार्ज भी लगता था , पर अब इन झंझटों से छुटकारा मिल गया है और बेफिक्र होकर किसी भी बैंक के किसी भी ब्रांच से नोट बदल सकते हैं ।
पर इसकी कुछ शर्तें हैं जिन्हे हमें ध्यान में रखना होगा ।

 

1. आप हर रोज एक निश्चित संख्या में ही नोट बदल सकते हैं । मतलब कि आपको एक बार में 20 कटे- फटे नोट को बैंक ब्रांच से बदलने की सुविधा दी गयी है।torn_rupees_exchange_img

 

2.अगर आप 20 से ज्‍यादा नोट बदलना चाहते है तो बदलवाने पर बैंक को चार्ज  देना होगा।

exchange_rupees_limit_img

 

3. यदि एक ही व्यक्ति हर रोज 20 नोट लेकर आता  है तो उसके विषय में बैंक सावधानी बरतेगा।और उस पर कड़ी नजर रखी जाएगी ।

note_torn_img

 

4 . RBI ने एक निश्चित कीमत के नोट को बदलने का निर्देश दिया है।इसके मुताबिक आप 5 हजार रुपए की कीमत तक के 20 नोट बदल सकते है ।

 

5 . यदि आपके ख़राब नोटों की कीमत 5000 रुपए से अधिक हो रही है तो इसके लिए बैंक आपको तुरंत पैसे नहीं देगा बल्कि एक रिसीप्ट देगा । और उसके बाद इन्‍हें करेंसी चेस्‍ट ब्रांच में भेजा जायेगा । उसके बाद क्लियरेंस मिलने पर आपको बैंक इन नोटों के बदले नए नोट देगा ।

exchange _min_limit_img

 

6. अगर आप 50 हजार रुपए से अधिक पैसे बदलना चाहते  है तो बैंकों को इसके लिए विशेष ध्‍यान रखने के निर्देश भी आरबीआई ने दिए हैं।

rupess_more_limit

 

इस तरह से आप अपने पैसों की सुरक्षा खुद कर सकते है और साथ ही देश की करेंसी की भी । अब ऑटो वाले से ,सब्जी वालों से या दुकानदारों से झिकझिक करने से भी बचेंगे ।