Wednesday, August 16

खाने के अलावा नमक का उपयोग कुछ इस तरह से करें जो कर देगा आपको हैरान 

खाना बनाने में आप हमेशा नमक का यूज़  तो करते हैं , पर कभी इस तरह से इसका इस्तेमाल किया है क्या?
जिस तरह से नमक के डालने से खाने में टेस्ट आता है उसी तरह से हमारे अन्य काम भी इसके आश्चर्जनक यूज़ हैं ।

 

मच्छर के काटने पर खुजली को करे दूर :-
अगर आपको मच्छर के काटने के काफी देर बाद तक खुजली हो रही है तो इससे बचने के लिए आप नमक को हल्का सा गीलाकर अपनी उंगलियों में लेकर उस खुजली वाली जगह पर रगड़ ले । इससे आपकी खुजलाहट दूर हो जाएगी ।
 scrubing_SALT
गर्म तेल में फ्राई करने से पहले थोड़ा सा नमक डाले :-
जब भी आप कढ़ाई में तेल गर्म करके कोई चीज तलने जा रहे है तो उससे पहले उस गर्म तेल में एक चुटकी नमक जरूर डाल दे। जिससे फ्राई करते समय तेल से छींटे नही निकलेंगे और साथ ही वह सामान भी कढ़ाई में नही चिपकेगा  ।
 salt_in_hot_oil
जलती हुई मोमबत्ती को टपकने से रोकने में :-
अक्सरहाँ मोमबती को हम घर में रौशनी करने के लिए , सजावट के लिए जला तो लेते है पर वह जल्द ही पिघल जाती हैं । मोमबत्ती को ज्यादा जल्दी पिघलने से रोकने के लिए उसे नमक के घोल में कुछ घंटों के लिए डूबा दें । उसके बाद उसे सूखाकर उपयोग करें ।
sokedinsalt_candle
लोहे के प्रेस को साफ करने में:-
अगर आपके यहाँ लोहे के प्रेस (iron) में जंग लगा है तो उसे साफ करने के लिए एक भूरा पेपर ले लें । और उस पेपर में आवश्यकता अनुसार नमक लेकर गर्म प्रेस को चलाये । ऐसा करने से वह जंग दूर हो जायेगा ।
 amazing table salt use
होटल में मूर्ख बनने से बचने के लिए :-
अगर कभी आपके खाने में कोई बाल या काक्रोच जैसी चीज़ दिख जाये और उसे बदलने के लिए बोलते है तो बदलने से पहले उसमे थोड़ा ज्यादा नमक डाल कर वापस करें ताकि वह उस चीज को वैसे ही वापस न दे सके । अगर ऐसा करता है तो आप मूर्ख बनने से बच सकते हैं ।
salt_falwtydinner