Wednesday, August 16

फेसबुक पर फॉण्ट साइज, न्यूज फीड और कई बदलाव कर सकते हैं आप:

फ़ेसबुक पर कई बार आपके टाइम लाइन पर ऐसे मैसेज आते हैं जिनकी आपको शायद कोई भी ज़रूरत नहीं है।

अगर किसी दोस्त ने किसी तीसरे दोस्त के फ़ोटो पर लाइक बटन पर क्लिक कर दिया तो वो आपके टाइम लाइन पर मैसेज आ जाता है। आपके दोस्तों के स्टेटस मैसेज पर कमेंट करने पर भी आपके टाइम लाइन पर जानकारी आ जाती है।

ऐसा नहीं है कि ये जानकारी आपके टाइम लाइन पर नहीं आये तो आपको कोई फ़र्क़ पड़ेगा। लेकिन फ़ेसबुक एक ऐसा प्लेटफ़ॉर्म है जिसपर जितना लोग शेयर करें उतना ही कोई स्टेटस या फ़ोटो पसंद किया जाता है।

आपके लिए इससे फ़ेसबुक और भी परेशानी वाला बन जाता है क्योंकि जो जानकारी आपको चाहिए नहीं वो भी आपके टाइम लाइन पर दिखाई देती है।

अगर आप क्रोम, फ़ायरफ़ोक्स, ओपेरा या सफ़ारी ब्राउज़र इस्तेमाल करते हैं, तो इससे बचने के एक रास्ते के बारे में जानना बढ़िया होगा।

सोशल फ़िक्सर नाम के एक ब्राउज़र एक्सटेंशन को डाउनलोड करके इंस्टॉल कर लीजिये जो आपकी मदद कर सकता है। इसको इंस्टॉल करते समय सेट अप विज़ार्ड पर ‘मिनिमलिस्ट इंस्टालेशन’ को चुन लीजिये।

इसको इनस्टॉल करने के बाद फ़ेसबुक के पेज पर जाइये और सेटिंग में जाकर गियर के आइकॉन में सभी सेटिंग को अनचेक कर दीजिए।

उसके बाद आपको जो भी बदलाव फ़ेसबुक में करने हैं उन्हें चुन लीजिए। आप वहां फॉण्ट साइज बदल सकते हैं, अपने टाइम लाइन के न्यूज़ फ़ीड को बदल सकते हैं और इसके अलावा कई और बदलाव कर सकते हैं।

सोशल फ़िक्सर में आपको एडवांस टैब दिखाई देगा। यहां जाकर आप सोशल फ़िक्सर के पॉप अप मैसेज, नोटिफ़िकेशन आदि बंद कर सकते हैं।