Wednesday, December 13

गूगल और फेसबुक ऐड से बचाने का आसान तरीका :

अब मोबाइल फ़ोन पर विज्ञापन से बचना थोड़ा मुश्किल है। अगर आप एंड्रायड स्मार्टफोन इस्तेमाल करते हैं तो गूगल आपकी रुचि के मुताबिक़ विज्ञापन दिखाने की कोशिश करता है।

आप जब भी कोई मोबाइल वेबसाइट जैसे अमेज़न, माइक्रोसॉफ्ट, ट्विटर या फेसबुक पर जाते हैं तो वहां पर भी कोशिश यही होती है कि आप जो तलाश रहे हैं उसी के मुताबिक़ विज्ञापन आपको दिखाए जाएं।

एक बार आप किसी दूसरी वेबसाइट पर चले जाते हैं तो इंटरनेट के ये विज्ञापन आपका पीछा करते रहते हैं। ऑनलाइन विज्ञापन दिखाने वाली कंपनी आपके ब्राउज़र पर अपने कुकीज़ छोड़ देती हैं, जो आपके ब्राउज़िंग पर नज़र रख सकते हैं।

अमित अग्रवाल की इस रिपोर्ट के मुताबिक़ अगर आप किसी नए शहर में रहने के लिए होटल तलाश रहे हैं तो कई दिन तक आपको उसके बारे में विज्ञापन दिखेंगे।

इस बीच हो सकता है आप उस शहर से अपना काम करके वापस भी आ गए हों। अगर आप चाहें तो इन वेबसाइट को ये कह सकते हैं कि आप पर नज़र नहीं रखें।

बस परेशानी ये है कि आपको सभी वेबसाइट पर जाकर इसके लिए गुज़ारिश करनी पड़ेगी। लेकिन एक बार आप ऐसा करते हैं तो उसके बाद उस परेशानी से हमेशा के लिए छुट्टी मिल जाएगी। आइए बताते हैं कि आप ये कैसे कर सकते हैं।

सबसे बड़े सर्च इंजन गूगल की पैनी नज़रों से बचने के लिए यहां चले जाइए। यहां आपको अपनी ईमेल से जुड़ी प्रोफाइल दिखाई देगी।

‘एड्स बेस्ड ओन योर इंटरेस्ट’ लिखा हुआ दिखाई देगा। एक बार उसको ऑफ कर देंगे तो आपको अपनी सर्च से जुड़े विज्ञापन नहीं दिखाई देंगे।

अगर आप इसको ऑफ कर देते हैं तो गूगल का दावा है कि 20 लाख से ज़्यादा वेबसाइट पर ऐसे विज्ञापन से आप बच सकेंगे।

अगर आप ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं तो शायद आप दुनिया की सबसे बड़ी ऑनलाइन रिटेलर अमेज़न पर भी विज्ञापन नहीं देखना चाहेंगे।

इस पेज पर चले जाइए और वहां ‘डू नॉट पेर्सनलाइज़ एड्स फ्रॉम अमेज़न’ को चुन लीजिए।

उसके बाद आपके लिए अमेज़न के वो विज्ञापन बंद हो जाएंगे, जो आपके ब्राउज़िंग की आदतों के मुताबिक़ आते हैं।

ये आपके अमेज़न के अकाउंट से जुड़ा नहीं है और अगर आप कुकीज़ को क्लियर कर देंगे तो ये सेटिंग को भी अपने ब्राउज़र से निकाल देंगे।

अपने एंड्रायड स्मार्टफ़ोन के लिए अगर आपको ऐसे विज्ञापन बंद करने हैं तो उसके लिए अपने स्मार्टफ़ोन के गूगल सेटिंग्स ऐप में जाइए। उसके बाद ‘एड्स’ पर क्लिक कीजिए।

उसके बाद आपके सामने स्क्रीन पर एक विकल्प होगा ‘ऑप्ट आउट ऑफ़ इंटरेस्ट बेस्ड एड्स’। एक बार उसमे सेटिंग बदल देंगे तो आपके ब्राउज़िंग के हिसाब से आपको विज्ञापन अपने स्मार्टफोन पर नहीं दिखाई देंगे।

अगर फेसबुक से आप इसी तरह के विज्ञापन हटाना चाहते हैं तो सबसे पहले अपने ब्राउज़र पर इस लोकेशन पर जाइए। फिर आपको एडिट पर क्लिक करना होगा।

उसके बाद ‘एड्स बेस्ड ऑन माई यूसेज ऑफ़ वेबसाइट एंड ऐप’ जहां लिखा है, वहां पर ‘ऑफ’ चुन लीजिए। उसके बाद फेसबुक आप पर नज़र रख कर आपको विज्ञापन नहीं दिखाएगा।